संयुक्त अरब अमीरात की अंटार्कटिका से हिमशैलों को खींचकर लाने की अभूतपूर्व योजना


यह काफी चौंकाने वाला और असंभव लग सकता है लेकिन यूएई के लिए क्या संभव नहीं है! खैर, सूत्रों पर विश्वास करें तो, संयुक्त अरब अमीरात पानी की किल्लत से निपटने के लिए अंटार्कटिका से खाड़ी तट तक हिमशैल को खींचकर लाने की योजना बना रहा है। वे महज सपना देख रहे हैं या दुनिया के लिए उदाहरण स्थापित कर रहे हैं, यह तो केवल समय ही बताएगा। इस बीच, यह जानने के लिए पूरी कहानी पढ़ें कि जल्द ही यूएई में क्या हो सकता है।

हमें आश्चर्य है कि रेगिस्तान में सूखे के मुद्दे को हल करने का उपाय पहले कभी क्यों नहीं सूझा। खैर, संयुक्त अरब अमीरात राज्य की प्यास बुझाने के लिए अंटार्कटिका से हिमशैलों को अभूतपूर्व योजना बना रहा है।
We wonder why nobody else got this epic idea to deal the issue of drought in desserts. Well, UAE is planning to haul icebergs from Antarctica to quench the thirst of the state.
source
संयुक्त अरब अमीरात अगले 25 सालों में सूखे के भयानक संकट की चपेट में आ सकता है और यदि वे हिमशैल को अंटार्कटिका से खाड़ी तट तक लाने में सफल हो जाते हैं तो उनके इस कदम से लोगों को ताजे पीने के पानी उपलब्ध कराने की संभावना हो सकती है। जिससे सूखे का संकट बहुत हद तक टल जायेगा।
They are risking drought in next 25 years and find it to be a possibility to provide fresh drinking water to the people if they drag the icebergs from the Antarctica to the gulf coast.
source
यह विचार अबू धाबी स्थित फर्म का है। उन्हें लगता है कि अगर वे हिमशैल से अरबों गैलन का उत्पादन कर सकेंगे तो यह पीने के ताजे पानी की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध कराएगा। आपको बता दें की एक हिमशैल में लगभग 20 अरब गैलन पानी होता है।
The idea is an Abu Dhabi-based firm. They think if they can harvest billions of gallon from the icebergs then it would provide enough drinking fresh water.
source
फर्म के निदेशक का कहना है, “हमारी तकनीक भविष्यवाणी करती है कि यह पानी की इतनी मात्रा एक साल तक की जरुरत के लिए पर्याप्त होगी। हमने तकनीकी और वित्तीय योजना बनाई है और हम समझते हैं की हिमशैल को खींचकर लाने का तरीका सबसे अच्छा है। हम 2018 की शुरुआत में इस परियोजना को शुरू करेंगे। “
Our simulator predicts that it will take up to one year. We have formulated the technical and financial plan. Towing Icebergs is the best method.
source
वे कहते हैं, “हमारी परियोजना का मुख्य उद्देश्य पानी की उपलभ्धता को बनाये रखना है। यह पर्यटन और मौसम के लिए भी अच्छा हो सकता है। “
We want it mainly for the water. It could also be good for tourism and the weather.
source
वे हिमशैलों को खोदकर बर्फ से अलग करेंगें उसके बाद विशाल टैंकों में बर्फ के ब्लॉकों डाल देंगे। तब वे इसे फ़िल्टर और संसाधित करेंगे। ऐसा माना जाता है कि “अंटार्कटिका के हिमशैलों का पानी दुनिया में सबसे शुद्ध पानी है”
They plan to mine the icebergs and then they will chip off the blocks of ice, placing them in giant tanks. Then they will filter and process it.
source
उनका मानना ​​है कि भविष्य में पीने के पानी के संकट को दूर किया जा सकेगा क्योंकि यहाँ बहुत कम बारिश या नहीं के बराबर होती है, इससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। लोग अरब की खाड़ी तट के क्षेत्र में हिमशैल देखने के लिए भी संयुक्त अरब अमीरात यात्रा करेंगे हैं।
They believe that though it is for meeting the crises of drinking water in the future since they receive less rainfall, it could also boost up the tourism.
source

What's Your Reaction?

FAIL FAIL
0
FAIL
LOVE LOVE
0
LOVE
WTF WTF
0
WTF
OMG OMG
0
OMG

Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

संयुक्त अरब अमीरात की अंटार्कटिका से हिमशैलों को खींचकर लाने की अभूतपूर्व योजना

log in

Captcha!
Don't have an account?
sign up

reset password

Back to
log in

sign up

Captcha!
Back to
log in
Choose A Format
Personality quiz
Series of questions that intends to reveal something about the personality
Trivia quiz
Series of questions with right and wrong answers that intends to check knowledge
Poll
Voting to make decisions or determine opinions
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals
List
The Classic Internet Listicles
Meme
Upload your own images to make custom memes
Video
Youtube, Vimeo or Vine Embeds
Audio
Soundcloud or Mixcloud Embeds